CTR का मीनिंग क्या होता है?

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CTR का हिंदी मीनिंग: – दर के माध्यम से क्लिक करें, होता है.

CTR की हिंदी में परिभाषा और अर्थ, CTR एक ऑनलाइन विज्ञापन अभियान की सफलता को मापने का एक तरीका है. CTR उन Users का प्रतिशत है जो इसे देखने वालों की कुल संख्या में से एक विज्ञापन लिंक पर क्लिक करते हैं।

What is CTR Meaning in Hindi

CTR का फुलफॉर्म Click-Through Rate और हिंदी में CTR का मतलब दर के माध्यम से क्लिक करें है. क्लिक-थ्रू रेट एक ऑनलाइन विज्ञापन अभियान की सफलता को मापने का एक तरीका है. CTR उन उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत है जो इसे देखने वालों की कुल संख्या में से एक विज्ञापन लिंक पर क्लिक करते हैं।

“क्लिक-थ्रू रेट” के लिए खड़ा है, और ऑनलाइन विज्ञापन में उपयोग किया जाता है. वेब प्रकाशक आमतौर पर हर बार विज्ञापनदाताओं से राजस्व प्राप्त करते हैं जब कोई आगंतुक किसी विज्ञापन (पीपीसी मॉडल) पर क्लिक करता है. इसलिए, प्रकाशक रुचि रखते हैं कि विज्ञापनों पर क्लिकों में पृष्ठ के कितने प्रतिशत परिणाम दिखाई देते हैं. क्लिक-थ्रू दर जितनी अधिक होगी, एक प्रकाशक को उतना अधिक राजस्व प्राप्त होगा. तो, आप क्या अनुमान लगाएंगे कि एक वेबसाइट के लिए एक सामान्य CTR है? 10%? 5%? 1% का प्रयास करें. चूंकि पूरे वेब पर CTR केवल 1% के आसपास है, इसलिए प्रकाशकों को पर्याप्त राजस्व उत्पन्न करने के लिए प्रत्येक दिन हजारों आगंतुकों को आकर्षित करने की आवश्यकता होती है।

CTR का पूरा नाम click through rate होता है. CTR ,CPM और CPC दोनों पर निर्भर करता है . जिस तरह CPM और विज्ञापन की सीपीसी लागत को कैलकुलेट करती है. उसी तरह CTR किसी भी advertisement की effectiveness को कैलकुलेट करता है. इस तरह हम कह सकते है. कि CTR से advertiser को पता चलता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने प्रभाव है या कितने लोगो ने विज्ञापन को देखा और उनमे से कितने लोगो ने विज्ञापन पर क्लिक किया . तो इस तरह CTR से जितने लोग विज्ञापन को देखते है. और देखने के बाद उस पर click करते है. इसका प्रतिशत दर निकाला जाता है।

Example – अगर आपकी वेबसाइट पर आपके विज्ञापन को 1000 लोग देखते है. लेकिन उनमे से केवल 20 लोग विज्ञापन पर click करते है, तो इस तरह CTR होगी।

CTR= (20 / 1000) x 100 = 2%

CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100

जब कभी कोई व्यक्ति जाता है और विज्ञापन देखने के बाद क्लिक करता है तो Google यह दिखाते हुए एक स्वचालित प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगा कि इस व्यक्ति ने इस विज्ञापन को क्लिक किया और आपकी वेबसाइट में कुछ गतिविधि की. पूरी प्रक्रिया को क्लिक थ्रू रेट (CTR) कहा जाता है।

यदि आपके पास कोई व्यवसाय है और प्रदर्शन विज्ञापन के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आप Google adwords, Bing adwords इत्यादि जैसे कुछ विज्ञापन प्लेटफार्मों पर पहुँचेंगे, जहाँ आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ राशि देते हैं और विज्ञापन देते हैं. यदि कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा दिए गए प्रदर्शन विज्ञापन पर क्लिक करता है और आपकी वेबसाइट में कुछ गतिविधि करता है तो यह सीटीआर के अंतर्गत आता है।

CTR को क्लिक थ्रू रेट के रूप में जाना जाता है. आपके द्वारा अपने लक्षित दर्शकों को दिखाए गए कुल विज्ञापनों के लिए आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले क्लिक्स का कोई मतलब नहीं है. यह इंटरनेट विज्ञापन उद्योग के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण मैट्रिक्स है. इसका उपयोग लगभग सभी इंटरनेट विज्ञापन के रूप में किया जाता है. भले ही इसकी पेड मार्केटिंग हो या ऑर्गेनिक. आप अपने CTR: क्लिक / इंप्रेशन की गणना कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके विज्ञापन को 1000 इंप्रेशन और 100 क्लिक मिले, फिर आपका सीटीआर 10% है. Fb विज्ञापनों पर औसत CTR 3% -5% है।

CTR का फुल फॉर्म क्लिक थ्रू रेट है. डिजिटल मार्केटिंग में क्लिक थ्रू रेट तकनीक का उपयोग किया जाता है. क्लिकथ्रू दर का उपयोग मूल रूप से यह देखने के लिए किया जाता है कि आपके विज्ञापन और कीवर्ड खोज इंजन पर कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. CTR उन क्लिक्स में से एक है जो आपके विज्ञापन को आपके विज्ञापन दिखाए जाने के समय से विभाजित करके प्राप्त कर रहे हैं. पूर्व के लिए- आप Google पर एक विज्ञापन चलाते हैं, आपके विज्ञापन को मिलने वाले क्लिक्स की संख्या 10 है और आपके विज्ञापन को परिणाम पृष्ठ (इंप्रेशन) पर दिखाए जाने की संख्या 100 है, इसलिए आपका CTR 1% होगा।

CTR क्यों महत्वपूर्ण है

CTR एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है क्योंकि इससे आपको अपने ग्राहकों को समझने में मदद मिलती है – यह आपको बताता है कि आपके लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए क्या काम करता है (और क्या काम नहीं करता है). एक निम्न CTR यह संकेत दे सकता है कि आप गलत श्रोताओं को लक्षित कर रहे हैं या आप उन्हें क्लिक करने के लिए मनाने के लिए पर्याप्त रूप से उनकी भाषा नहीं बोल रहे हैं. आइए एक भुगतान किए गए खोज विज्ञापन अभियान का उदाहरण लेते हैं जो लोगों को आपकी वेबसाइट, ई-कॉमर्स स्टोर या लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाता है. एक ऑनलाइन विज्ञापन की सीटीआर आपको बताती है कि संभावित ग्राहकों में विज्ञापन कितना प्रभावी है; फिर आप विज्ञापन की प्रतिलिपि, विज्ञापन स्थिति, और CTA की तुलना करके देख सकते हैं कि किसमें CTR सबसे अधिक है।

सीटीआर का मतलब ?

इंटरनेट मार्केटिंग में, CTR का अर्थ क्लिक-थ्रू दर है: एक मीट्रिक जो विज्ञापनदाताओं को उनके विज्ञापनों पर प्राप्त होने वाले क्लिक्स की संख्या को मापता है. PPC की सफलता के लिए उच्च क्लिक-थ्रू दर प्राप्त करना आवश्यक है, क्योंकि यह सीधे आपके गुणवत्ता स्कोर दोनों को प्रभावित करता है और जब भी कोई व्यक्ति आपके खोज विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आप हर बार उसका भुगतान करते हैं।

Google इसे “आपके द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या से विभाजित किए गए क्लिक्स की संख्या के रूप में परिभाषित करता है, जो आपके विज्ञापन को दिखाए जाने की संख्या: क्लिक्स C इंप्रेशन =TR पर क्लिक करता है. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 क्लिक और 1,000 इंप्रेशन हैं, तो आपका CTR 0.5% होगा।

CTR का फुल फॉर्म होता है Click Through Rate. ये एक ऐसा तरीका होता है जिसके माध्यम से किसी ऑनलाइन विज्ञापन अभियान को measure किया जाता है. CTR उस प्रतिशत को refer किया जाता है, जिसमें की इसे पाने के लिए उपयोगकर्ताओं की संख्या जिन्होंने web page के ads पर click किया को divide किया जाता है कई बार वह ad pages में delivered हुए।

उदहारण के लिए, अगर एक बैनर ad करीब 100 times deliver हुआ और एक person ने उसमें click भी किया (जिसमें की clicks को record किया गया), तब जो resulting CTR होगा वो होगा 1 percent और इसे डिस्प्ले किया जायेगा 1.0 से. यह एक ऐसा model है जिसमें की ये पता चलता है की कितने प्रतिशत users जो की engage या view करते हैं web page को और वो जो की web page में स्तिथ किसी पर्टिकुलर ad को click करते हैं. इस method का इस्तमाल किसी ad के success को analyze करने के लिए भी किया जाता है. एक दर के माध्यम से उच्च क्लिक करेंसे website owner को ये पता चलता है कोन सी ads पर ज्यादा click आ रहे हैं जिसे वो अपने फायेदे के हिसाब से इस्तमाल कर सकें. एक ठेठ क्लिक-थ्रू दर होता है 2-3 users ही 1000 users से।

CTR Definition in Hindi

क्लिक-थ्रू दर, या CTR, एक डिजिटल मार्केटिंग मीट्रिक है जो खोज और प्रदर्शन विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग और अन्य ऑनलाइन माध्यमों में क्लिक करने के लिए कुल छापों के अनुपात को मापता है. CTR विज्ञापन कॉपी, मेटा डेटा (शीर्षक और विवरण), और ईमेल विषय रेखा की प्रभावशीलता को इंगित कर सकता है।

CTR की गणना कैसे करें

CTR निर्धारित करने के लिए, कुल छापों को कुल क्लिकों से विभाजित करें. उदाहरण के लिए, अगर नाइके एयर जूम के जूते के विज्ञापन में 10 क्लिक और 2,000 इंप्रेशन मिलते हैं, तो सीटीआर 0.5 प्रतिशत है।

विपणन चैनलों में CTR की व्याख्या करना

यद्यपि यह माध्यम से आवेदन में भिन्न होता है, एक उच्च क्लिक-थ्रू दर आकर्षक सामग्री के साथ प्रासंगिक सामग्री को इंगित करता है. CTR आमतौर पर “टीज़र” टेक्स्ट के कुछ प्रकारों पर निर्भर करता है. विपणक लगातार विज्ञापन कॉपी और अन्य टीज़र ग्रंथों को अनुकूलित करने के लिए काम करते हैं ताकि वे पाठकों को लुभाने के लिए क्लिक करें और अधिक जानें. क्लिक-थ्रू दर बढ़ाने वाली प्रभावी प्रति अधिक योग्य ट्रैफ़िक चलाकर व्यवसाय की निचली रेखा को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है. अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग मेट्रिक्स की तरह, सीटीआर सफलता का एकमात्र संकेतक नहीं है. यदि गंतव्य पृष्ठ या आगामी ईमेल लिंक के आसपास के पाठ से मेल नहीं खाता है, तो उपयोगकर्ताओं को वांछित कार्रवाई (जैसे कि एक समाचार पत्र के लिए खरीदारी या हस्ताक्षर करना) के माध्यम से पालन करने की संभावना कम है।

Google ऐडवर्ड्स और बिंगएड्स में, प्रत्येक विज्ञापन और कीवर्ड में एक अद्वितीय और ट्रैक करने योग्य CTR होता है. क्लिक-थ्रू दर गुणवत्ता स्कोर का एक महत्वपूर्ण निर्धारक है, जो विज्ञापन स्थिति और मूल्य-प्रति-क्लिक पर प्रभाव डालती है. खोज इंजन अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम परिणाम देने का प्रयास करते हैं, और गुणवत्ता स्कोर मापते हैं कि उपयोगकर्ता विज्ञापन को अपनी क्वेरी के लिए उपयोगी और प्रासंगिक पाते हैं या नहीं. पेड सर्च मार्केटर्स के लिए, सीटीआर उन सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जो उपभोक्ताओं को सबसे अधिक आकर्षित करते हैं. उच्च प्रदर्शन वाले विज्ञापनों से अंतर्दृष्टि प्राप्त की जा सकती है: उदाहरण के लिए, एक उच्च प्रदर्शन वाले विज्ञापन के साथ एक ऑनलाइन कपड़े की दुकान जिसमें कपड़े के प्रकार का उल्लेख है जो अन्य अभियानों में उस रणनीति की कोशिश कर सकता है।

Definitions and Meaning of CTR In Hindi

क्लिक-थ्रू रेट (CTR) एक विशिष्ट लिंक पर कॉल या क्लिक की संख्या का अनुपात है (जिसे CTA के रूप में भी जाना जाता है, उदाहरण के लिए ईमेल मार्केटिंग अभियान के निचले भाग में ‘अधिक जानें’ पाठ) कई बार लोग लिंक (उर्फ इंप्रेशन की संख्या) के संपर्क में थे. यहाँ एक साधारण क्लिक-थ्रू दर सूत्र दिया गया है, CTR = (क्लिक-थ्रू / इंप्रेशन) x 100 उदाहरण के लिए, यदि 100 लोग ऑनलाइन विज्ञापन देखते हैं और 5 लोग उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करते हैं, तो उस विज्ञापन में 5% का CTR होता है. CTR का उपयोग पे-पर-क्लिक (PPC) खोज परिणामों (उदाहरण के लिए Google ऐडवर्ड्स या अन्य खोज इंजन के साथ) की सफलता को मापने के लिए किया जा सकता है, लैंडिंग पृष्ठ पर CTAs, या ब्लॉग पोस्ट और ईमेल अभियानों में हाइपरलिंक।

एक अनुपात जो यह दर्शाता है कि आपके विज्ञापन को देखने वाले लोग कितनी बार इसे क्लिक करते हैं. क्लिकथ्रू दर (CTR) का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि आपके कीवर्ड और विज्ञापन कितने अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं. CTR आपके द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापन की संख्या से विभाजित किए गए क्लिकों की संख्या है: आपके विज्ञापन दिखाए गए क्लिक: CTR = CTR. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 क्लिक और 100 इंप्रेशन हैं, तो आपका CTR 5% होगा. आपके प्रत्येक विज्ञापन और कीवर्ड के अपने CTR होते हैं जिन्हें आप अपने खाते में सूचीबद्ध देख सकते हैं. एक उच्च सीटीआर एक अच्छा संकेत है जो उपयोगकर्ता आपके विज्ञापनों को सहायक और प्रासंगिक पाते हैं. CTR आपके कीवर्ड की अपेक्षित CTR में भी योगदान देता है, जो विज्ञापन रैंक का एक घटक है. ध्यान दें कि एक अच्छा CTR वह है जो आप विज्ञापन पर और किन नेटवर्कों पर संबंधित है. आप सीटीआर का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि कौन से विज्ञापन और कीवर्ड आपके लिए सफल हैं और जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है. आपके कीवर्ड और विज्ञापन एक-दूसरे और आपके व्यवसाय से संबंधित हैं, और अधिक संभावना यह है कि उपयोगकर्ता आपके कीवर्ड वाक्यांश पर खोज करने के बाद आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

तो क्या क्लिक-थ्रू रेट है, वैसे भी?

PPC क्लिक-थ्रू दर वह दर है जिस पर आपके PPC विज्ञापन क्लिक किए जाते हैं. यह संख्या उन लोगों का प्रतिशत है जो आपके विज्ञापन (इंप्रेशन) को देखते हैं और फिर वास्तव में विज्ञापन (क्लिक) पर क्लिक करते हैं. CTR का सूत्र इस तरह दिखता है. (विज्ञापन पर कुल क्लिक) / (कुल छापे) = दर के माध्यम से क्लिक करें, आम तौर पर, आप अपने पीपीसी खाते के डैशबोर्ड के भीतर अपनी क्लिक-थ्रू दर देख सकते हैं. एक उच्च CTR का अर्थ है कि आपके विज्ञापन को देखने वाले उच्च प्रतिशत लोग इसे क्लिक करते हैं।

क्यों क्लिक दर के माध्यम से क्लिक करें?

क्लिक-थ्रू दर आपके खाते के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे आपके गुणवत्ता स्कोर को प्रभावित करता है. Google AdWords और अन्य खोज विपणन प्लेटफ़ॉर्म उच्च प्रासंगिकता प्रदान करने वाले विज्ञापनों के लिए मूल्य निर्धारण छूट प्रदान करते हैं (पढ़ें: खोजकर्ताओं को खुश करें). ऐसा करने का एक अर्थ यह है कि उच्च AdWords क्लिक-थ्रू दरों वाले विज्ञापनों को उच्च गुणवत्ता स्कोर प्रदान करना है. उच्च क्लिक-थ्रू दरें उच्च गुणवत्ता स्कोर की ओर ले जाती हैं. उच्च गुणवत्ता स्कोर आपको कम लागत के लिए विज्ञापन स्थिति में सुधार करने या बनाए रखने की अनुमति देते हैं. इसके अतिरिक्त, यदि आप प्रासंगिक प्रश्नों पर विज्ञापन दे रहे हैं, तो उच्च क्लिक-थ्रू दर प्राप्त करने का अर्थ है कि आप अपनी पेशकश के लिए अधिकतम संभव लोगों को चला रहे हैं।

“अच्छा” क्लिक-थ्रू दर क्या है?

यह एक गर्म बहस वाला विषय है: एक अच्छी क्लिक-थ्रू दर क्या है? विशुद्ध रूप से सांख्यिकीय दृष्टिकोण से, यह निर्भर करता है. “क्या एक अच्छा क्लिक-थ्रू रेट” प्रश्न है, याहू के उत्तर पर एक नज़र डालें: सवाल का ईमानदार जवाब है, “यह निर्भर करता है.” क्लिक-थ्रू दरें स्वाभाविक रूप से अभियान से अभियान और यहां तक कि कीवर्ड से कीवर्ड तक भिन्न हो सकती हैं. आपके विज्ञापन को प्रदर्शित करने के तरीके में शामिल हर चीज आपके विज्ञापन की कॉपी से लेकर परिणाम पृष्ठ पर विज्ञापन की रैंकिंग तक एक हिस्सा होती है. इसलिए जब आप “उच्च” क्लिक-थ्रू दर चाहते हैं, तो वास्तव में कोई जादू की संख्या नहीं है. औसत क्लिक-थ्रू दर उद्योग द्वारा अलग-अलग होगी, और आपकी अपेक्षित CTR आपके विज्ञापन की स्थिति, अन्य कारकों के बीच निर्भर करती है. नीचे आपको 20 सामान्य उद्योगों में AdWords में औसत क्लिक-थ्रू दर के मानदंड मिलेंगे।

एक अच्छा सीटीआर क्या है?

CTR उद्योगों के बीच भिन्न होता है. यह निर्धारित करने के लिए कि आपके व्यवसाय के लिए एक अच्छी क्लिक-थ्रू दर क्या होगी, आप अपने उद्योग की औसत क्लिक-थ्रू दरों पर शोध करके शुरू कर सकते हैं. एक बार जब आपके पास मौजूदा बेंचमार्क और उद्योग के औसत की समझ हो जाती है, तो आप एक उच्च सीटीआर प्राप्त करने और अपने व्यवसाय के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कदम उठाना शुरू कर सकते हैं।

CTR को बेहतर बनाने के लिए 4 टिप्स

जब आप विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में सीटीआर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो विचार करने के लिए विभिन्न कारक हैं. आप CTR कैसे बढ़ाते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप CTR को कहाँ बढ़ाना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया चैनल पर कम सीटीआर है, तो विचार करें कि कौन से हैशटैग आपके लक्षित दर्शकों तक अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद कर सकते हैं; और जब आप पीपीसी विज्ञापन पर सीटीआर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने शीर्षक और कॉपी पर सुपर ध्यान देने की आवश्यकता है. जब आप CTR को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो यहां चार युक्तियां दी गई हैं −

अपने शीर्षक और प्रतिलिपि का अनुकूलन करें –

अपनी हेडलाइन और कॉपी में एक या दो फोकस कीवर्ड का उपयोग करें. अपने दर्शकों की भावनाओं और जरूरतों के लिए अपील करें: उनके लिए एक समस्या हल करें।

CTAs शामिल करें –

कार्रवाई के लिए एक प्रत्यक्ष और सम्मोहक कॉल लिखें. आपके CTA को आमंत्रित करना चाहिए और अपने दर्शकों को क्लिक करने के लिए संकेत देना चाहिए।

छवियों का उपयोग करें –

CTR को बढ़ाने के लिए विजुअल का उपयोग करना एक शानदार तरीका है. विपणन चैनल के आधार पर, विभिन्न प्रकार की छवियां दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं. आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए विभिन्न प्रकार की छवियों के साथ ए / बी परीक्षण चलाएं।

हैशटैग का उपयोग करके देखें –

हैशटैग फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे कई प्लेटफार्मों में काम करते हैं. अपने उद्योग में ट्रेंडिंग या लोकप्रिय हैशटैग पर कुछ शोध करें, और अपने लक्षित दर्शकों द्वारा देखे जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए हैशटैग का उपयोग करें जो आपकी कॉपी के बाकी हिस्सों से संबंधित हैं।